Home News Business

बारहवीं बार निरीक्षण में सबसेंटर बंद मिलने पर एएनएम सस्पेंड

बारहवीं बार निरीक्षण में सबसेंटर बंद मिलने पर एएनएम सस्पेंड
@HelloBanswara - -

Banswara March 17, 2018 - किसी सरकारी संस्था के लगातार ग्यारह बार हुए निरीक्षण में नदारद पाए जाने पर भी बारहवीं बार कार्मिक नदारद मिलें तो इसे लापरवाही की पराकाष्ठा और अक्षम्य अपराध ही कहा जाएगा। ऐसा ही कड़वा अनुभव जब कलक्टर को मिले तो कार्मिक के विरूद्ध कठोर कार्यवाही स्वाभाविक ही है। शनिवार को जिले के आनंदपुरी पंचायत समिति अंतर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नाहरपुरा के अधीन उप स्वास्थ्य केन्द्र कड़दा पर कलक्टर भगवतीप्रसाद को ऐसी ही स्थिति मिली तो एएनएम सुमित्रा पारगी को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड करने के निर्देश दिए हैं।    

कलक्टर भगवतीप्रसाद ने बताया कि आनंदपुरी क्षेत्र के निरीक्षण दौरान कड़दा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर वे कुछ-कुछ समय अंतराल में 11 बार निरीक्षण कर चुके हैं और हर बार यह केन्द्र बंद ही पाया जाता है। निरीक्षण दौरान संबंधित एएनएम द्वारा बोर्ड पर फिल्ड में होने या टीकाकरण के लिए जाने की बात लिखी मिलती थी।  यही हाल उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार, विकास अधिकारी के निरीक्षण में भी मिले परंतु हर बार संबंधित एएनएम को चेतावनी देकर छोड़ दिया जाता था।

आज शनिवार को भी कुछ सुधार की उम्मीद में उन्होंने इस केन्द्र का औचक निरीक्षण किया तो मौके पर एएनएम नदारद मिली और आसपास के ग्रामीणों से इस संबंध में पूछा गया तो बताया कि एएनएम केन्द्र पर आती ही नहीं है। कलक्टर ने इस स्थिति को बड़ी गंभीरता से लिया और तत्काल प्रभाव से उप स्वास्थ्य केन्द्र की एएनएम सुमित्रा पारगी को सस्पेंड करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार बड़लिया के उप स्वास्थ्य केन्द्र भी निरीक्षण के दौरान बंद पाया गया। इस पर कलक्टर ने ब्लॉक सीएमओ को निर्देश दिए कि जांच कर उचित कार्यवाही करें ताकि स्वास्थ्य सेवाओं का ग्रामीण क्षेत्रों में पूरा-पूरा लाभ प्राप्त हो सके।  निरीक्षण दौरान एसडीओ मणीलाल तीरगर, विकास अधिकारी रमेश मीणा आदि मौजूद थे।  

शेयर करे

More news

Search
×