Home News Business

निम्बाहेड़ा के 42 लोग कोरोना से जंग जीतकर पंहुचे घर, कोरोना योद्धाओं की मेहनतर का सुखद परिणाम

चित्तोड़गढ़
निम्बाहेड़ा के 42 लोग कोरोना से जंग जीतकर पंहुचे घर, कोरोना योद्धाओं की मेहनतर का सुखद परिणाम
@HelloBanswara - चित्तोड़गढ़ -

चित्तौड़गढ़। सामान्य और स्वस्थ व्यक्ति कोरोना संक्रमण की परिस्थितियों में घर बैठे परेशान हुए हैं ऐसे में जो संक्रमित होकर पॉजिटिव आए उनके तन मन का क्या हाल हुआ होगा समझना बहुत मुश्किल है। शुक्र है कि डाक्टरों और प्रशासन की मेहनत और आपके जज्बे और रोग प्रतिरोधक क्षमता ने आपको रोग मुक्त कर दिया है। आप निम्बाहेड़ा और जिले के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए यहां दिए गए दिशा निर्देशों के अनुसार सावधानी और सर्तकता बरते और 14 दिन घर में क्वारेंटाईन रहे। जिला प्रशासन ने विपरीत परिस्थितियों में जिस दृढ़ता के साथ दूरदर्शिता का परिचय दिया वो प्रशसंनीय है। रविवार को कोरोना के विरूद्ध लडाई के बाद स्वस्थ होकर स्थानीय ऐकेजे रिसोर्ट के स्टेप डाउन सेंटर से निम्बाहेड़ा स्थित अपने घरों को लौटने वाले संक्रमण मुक्त 42 व्यक्तियों को संबोधित करते हुए राजस्थान के सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने कहा कि निम्बाहेड़ा में हमारा लक्ष्य कुल आबादी का 10 प्रतिशत लोगों का सैंपलिंग करने का है। अभी तक जिला प्रशासन करीब 7.50 प्रतिशत सैंपलिंग कर चुका हैं और जल्दी ही हम 10 प्रतिशत टेस्टिंग कर लेंगे जो शायद देशभर में एक रिकार्ड होगा। सहकारिता मंत्री आंजना ने रोग मुक्त होकर घर जा रहे 42 व्यक्तियों को ईद की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि घर पंहुच कर सावधानी रखे और सोशल डिस्टिंसिंग का पालन करे। सार्वजनिक तौर पर मिठाई बांटने, गले मिलने, हाथ मिलाने से बचे। आप स्वस्थ हो गए अच्छी बात है लेकिन खतरा अभी भी बना हुआ है। इस दौरान स्वस्थ हुए व्यक्तियों को उन्होंने क्वारेंटाइन रहने और जागरूक रहने की शपथ दिलाई। सहकारिता मंत्री ने जिला प्रशासन से माहौल के अनुरूप निर्णय लेकर निम्बाहेडा के जनजीवन को पटरी पर लाकर व्यापार व्यवसाय को खोलने की सलाह दी।  

समय पर हुए सचेत तो जीती जंग : एसपी दीपक भार्गव  
चित्तौड़गढ़ एसपी दीपक भार्गव ने कहा कि जिले के समयपूर्व सचेत होने से हम इस संक्रमण के विस्तार से बच सके। भीलवाडा के मामले सामने आते ही सीमाओं को सील करने का कदम कारगर साबित हुआ।  आज स्वस्थ हुए व्यक्तियों से मैं कहना चाहुंगा कि एक युद्ध आपने और एक युद्ध मेडिकल टीम ने  लड़ा। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग तथा जिला प्रशासन की मेहनत रंग लाई है।  

गुलाब के  फूल और कलेक्टर के सन्देश के साथ विदाई  
डिस्चार्ज हुए प्रत्येक व्यक्ति को  सैंनेटाईजर, मास्क आदि का किट, गुलाब का फुल और कलेक्टर का व्यक्तिगत संदेश दिया गया। एडीएम मुकेश कुमार कलाल, सीएमएचओ इंद्रजीत सिंह, पीएमओ दिनेश वैष्णव सहित चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम इस मौके पर मौजूद रही।  

यह एक नया सवेरा - कलेक्टर देवड़ा  
कलेक्टर चेतन देवड़ा ने अपने संबोधन में कहा कि यह आपके जीवन का नया सवेरा है। यह खुशी की बात है कि दूसरे जिलों की तुलना में चित्तौड़गढ़ जिले में जल्दी रिकवरी हुई है जो आपके  आत्मविश्वास से ही संभव हुई है। उन्होंने रोग मुक्त हुए व्यक्तियों से कोरोना योद्धा के रूप  में समाजजनों को प्रेरित करने और सतर्कता का पाठ पढ़ाने का अनुरोध किया। जिला कलक्टर ने बताया कि आज यहां से घर लौट रहे रोग मुक्त व्यक्तियों में 12 माह के नन्हे मोहम्मद हुसैन से लगाकर 70 वर्षीय पूरण कुमावत भी शामिल है। निम्बाहेड़ा के अतिरिक्त जिले में जो 8 पॉजिटिव पाए गए है उनमे से 4 प्रवासी व्यक्ति शामिल है। इन व्यक्तियों के निकट सम्पर्क  में आए व्यक्तियों के सभी सैंपल नेगेटिव आए हैं। यह इस बात का द्योतक है कि जिले के लोग संक्रमण से बचाव के तरीके जान गए है और उनका पालन भी कर रहे हैं।  

निम्बाहेड़ा का एक भी सैंपल पेडिंग नहीं
जिला कलक्टर ने बताया कि अभी तक जिले में स्वस्थ हुए 123 व्यक्तियों में से 93 को घर के लिए डिस्चार्ज कर दिया गया है और शेष 20 एकेजे रिसोर्ट और 10 कुंदन लीला रिसोर्ट स्थित स्टेप डाउन सेन्टर में हैं। निम्बाहेडा के सैंपलों में से 23 मई तक की कोई भी रिपोर्ट बाकी नहीं है। निम्बाहेड़ा के 23 मई के 99 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। जिला चिकित्सालय के 23 सैंपलों की रिपोेर्ट भी नेगेटिव प्राप्त हुई है। पुरोहितों के सांवता और अभयपुर में पूर्व में पॉजिटिव पाए गए व्यक्तियों की दूसरी रिपोर्ट नेगेटिव आई है। इनका तीसरा सैंपल आज रविवार को लिया जायेगा।  जिले से अब तक कोरोना संक्रमण के संदिग्ध व्यक्तियों के कुल 7105 सैंपल भेजे गए, जिसमें से 170 सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव आई इनमें से चार व्यक्तियों की मृत्यु हो गई है। 6682 सैंपल नेगेटिव आए हैं एवं 14 सैंपल की रिपोर्ट आना शेष है। 87 सैंपल रिपिट हुए है, 145 सैंपल रिजेक्ट हुए है। लिए गए सैंपलों में 6 व्यक्ति वो भी शामिल है जिनकी दूसरी रिर्पोट भी पॉजिटिव आई है। शेष रहे 14 सैंपल जिला चिकित्सालय, चित्तौड़गढ़ से लिए गए है। निम्बाहेड़ा का कोई भी सैंपल पेंडिंग नहीं है। 

शेयर करे

More news

Search
×