Home News Business

जीएसटी के नियम का सही से पालन किया तो व्यापारी को मिलेगी अच्छी रेटिंग

जीएसटी के नियम का सही से पालन किया तो व्यापारी को मिलेगी अच्छी रेटिंग
@HelloBanswara - -

जीएसटी के नियम का सही से पालन किया तो व्यापारी को मिलेगी अच्छी रेटिंग  If you follow the GST rules correctly, the merchant will get a good rating

National - गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स 1 जुलाई से लागू हो चुका है। सरकार की अब कोशिश है कि कारोबार करने के साथ टैक्स भी सही तरीके से अदा करें। इसके लिए वह कारोेबारियों की रेटिंग करने जा रही है। इस काम का जिम्मा जीएसटीएन को सौंपा गया है। इसका मतलब है कि जीएसटीएन के तहत कारोबारियों की रेटिंग भी की जाएगी।
जो कारोबारी जीएसटी के नियम का ज्यादा मुस्तैदी से पालन करेंगे, सही समय पर टैक्स भरेंगे आैर तय नियमों के तहत सही तरीके से कारोबार करेंगे तो उनकी रेटिंग अच्छी होगी और जो अनदेखी करेंगे उनकी रेटिंग नीचे रहेगी। यह रेटिंग जीरो से 10 तक होगी।
जीएसटी के नियम का पालन होना मुख्य आधार -
इस रेटिंग के कई पैमाने होंगे, जिसके आधार पर कारोबारियों को रेटिंग दी जाएगी। इन पैमानों में प्रमुख होगा, नियमित तौर पर टैक्स चुकाना, समय पर रिटर्न फाइल करना, इनवार्ड और आउटवार्ड सप्लाई में मैचिंग। इनके आधार पर कारोबारियों की रेटिंग तय होगी।
कोई भी देख सकेगा कारोबारी की रेटिंग - 
सबसे दिलचस्प बात यह है कि यह रेटिंग हर कारोबारी के जीएसटीएन प्रोफाइल के साथ कोई भी देख सकता है। यानी किसी ने किसी कारोबारी को प्रोफाइल खोला तो उसमें उसके बारे में जानकारी के साथ उसकी रेटिंग भी नजर आएगी।
सात के ऊपर अंक तो मिलेगा ए ग्रेड - 
वित्त मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार जीएसटीएन द्वारा कारोबारियों को दिये गये अंकों के आधार पर रेटिंग की ग्रेड तय हाेगी। अभी इस पर अंतिम फैसला किया जाएगा। हालांकि सूत्रों के अनुसार जिस कारोबारी को 10 में से 7 या 9 या फिर 10 अंक मिलेंगे, वह ए ग्रेड में आएगा।
जिसको 4 से 6 अंक मिलेंगे, वह बी ग्रेड में आएगा। इससे कम मिलने पर सी ग्रेड माना जाएगा आैर उसे अलर्ट कैटेगिरी में रखा जाएगा। गौरतलब है कि सरकार ने रिटर्न भरने में कारोबारियों को दो माह का समय दिया है।
गड़बड़ी की तो रजिस्ट्रेशन भी कैंसिल - 
अगर कोई कारोबारी साल में तय संख्या से ज्यादा बार रिटर्न भरने, टैक्स चुकाने में देरी करता है या गड़बड़ी करता है तो सिस्टम अलर्ट कर देगा। इस पर उस कारोबारी का रजिस्ट्रेशन भी कैंसिल किया जा सकता है.

शेयर करे

More article

Search
×